Skip to main content

Paper Code 109) Unit 2.3 Implications

 

2.3 Implications

2.3 समस्या/ प्रभाव/ उलझन

 

    धीमी गति से सीखने वाले बालक को अपनी निम्न शैक्षिक उपलब्धि के कारण अनेक शैक्षिक समस्या का सामना करना पड़ता है| जिनमें समायोजन की समस्या, प्रेरणा का आभाव, असफलता का भय आदि प्रमुख है| इन बालको को शैक्षिक समस्याओं को दूर करने के लिए निम्न उपाय है—

1. स्वीकार करे कि क औसत बालक की अपेक्षा धीमी गति से सीखने वाला बालक 3-5 बार पुनःअभ्यास करके सीखेगा|

2. अधिकांशतः यह बालक सामान्य कक्षाओ में छिप जाते है अतः गहन तथा अधिक ज्ञान प्राप्त के लिए प्रयोगात्मक तथा परिवारिक  क्रियाओ को महत्व देनी चाहिए|

3. पिछड़े बालको को स्कूल तथा स्वाध्याय द्वारा लाभ मिल सकता है|

4. इन बालकों की छोटी कक्षायें तथा गृह कार्य दिया जा सकता है जिससे इनमें अत्यधिक तनाव उत्पन्न न हो|

5. नई अवधारणा सिखाने के लिए बालक के मूल ज्ञान प्राप्ति स्तर को समझना जरुरी है|

6. अभिनय तथा नाटक प्रदर्शन द्वारा, दृष्टि से सम्बन्धित अनुभवों के द्वारा भी बालक को सिखाया जा सकता है किन्तु बहुत अधिक मौखिक व्याख्या से बचे|

7.  धीमी गति से सीखने वाले बालक पर उसकी योग्यता से अधिक सीखने का दबाव न बनाये|

8. बालक को कम से कम प्रतियोगी शैक्षणिक कार्यक्रमों में भाग लेने दे क्योंकि इनसे उसमें सीखने के प्रति नकारात्मक भावना उत्पन्न होती है|

9. धीमी गति से सीखने वाले बालकों को सदैव प्रोत्साहित करते रहना चाहिए|

10. बालक को प्रोत्साहित करने के लिए सदैव नए तरीकों का चयन करना चाहिए|

11. बालक को शोध तथा खोज करने के के मौके दिये जाने चाहिए जिससे बालक वास्तविक परिस्थिति के अनुसार विषय की अवधारणा समझ सके|

12. बालक को दिये जाने वाले निर्देश सरल हो तथा ध्यान रखे कि बालक उन्हें भली भांति समझ गया है और निर्देश उसे याद भी हो|

       इसके साथ-साथ धीमी गति से सीखने वाले पिछड़े बालको के साथ Eye to Eye Contact बने रहना चाहिए और बालक के माता-पिता को बालक के शिक्षा के प्रति प्रोत्साहन करना चाहिए जिससे वे बालक के गृह कार्य में सहायता कर सकें और बालक के विद्यालय में होने वाले कार्यक्रमों में उपस्थित हो सके तथा साथ ही उसके अध्यापक के संपर्क रहें|  अभिभावकों की भागीदारी किसी भी बालक के शैक्षणिक प्रदर्शन में सकारात्मक तथा अतिमहत्वपूर्ण भूमिका निभाती है|

Comments

Popular posts from this blog

अल्प दृष्टि की परिभाषा PWD Act के अनुसार

“ ऐसा व्यक्ति , जिसके उपचार के उपरान्त भी दृष्टि क्षमता का ह्रास हो गया हो , परन्तु वह सहायक युक्तियों के माध्यम से किसी कार्य की योजना बनाने अथवा निष्पादन के लिये दृष्टि का उपयोग करता है या उपयोग करने में सक्षम है और उसकी दृष्टि तीक्ष्णता 6 / 18 या 20 / 70 है , तो उसे अल्प दृष्टि वाला व्यक्ति कहा जाएगा। ” PWD Act की इस परिभाषा में दृष्टि तीक्ष्णता के स्थान पर सहायक उपकरणों की सहायता से दृष्टि के उपयोग की क्षमता पर बल दिया गया है।

Paper Code 103) D.Ed. (VI) Unit 1: Expanded Core Curriculum 1.1 Concept of expanded core curriculuam जमा/विस्तारित पाठ्यक्रम की अवधारणा

1.1          Unit 1: Expanded Core Curriculum पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम शब्द अंग्रेजी भाषा के Curriculum शब्द का हिन्दी रूपान्तण है। Curriculum शब्द लैटिन भाषा   से लिया गया है तथा Curriculum शब्द लैटिन भाषा के शब्द Currer (क्यूरेर) से बना है जिसका अर्थ है, दौड़ का मैदान। दूसरे शब्दों में Curriculum वह क्रम है जिसे किसी व्यक्ति को अपने गन्तव्य स्थान पर पहुँचने के लिए पार करना होता है। मुनरो के अनुसार “ पाठ्यक्रम में वे सब क्रियाएं सम्मिलित हैं, जिनका हम शिक्षा के उद्देश्यों की परिकल्पना के लिए विकलांगो में उपयोग करते हैं। ” अतः पाठ्यक्रम वह साधन है, जिसके द्वारा शिक्षण जीवन के लक्ष्यों की प्राप्ति होती है। जिसके आधार पर शिक्षार्थी के   व्यक्तित्व का विकास होता है| तथा वह नवीन ज्ञान एवं अनुभवों को प्राप्त करता है। 1.1    Concept of expanded core curriculuam जमा / विस्तारित पाठ्यक्रम की अवधारणा जमा पाठ्यक्रम दृष्टिबाधित बालकों के लिए कोई अतिरिक्त पाठ्यक्रम नहीं है, अपितु दृष्टिबाधा के कारण दृष्टिबाधित बालकों में जो कमी आई है उस...

Model Paper : 103 III Teaching of Expanded Core Curriculum Model Paper: 1

  D.Ed Special Education (Visual Impairment) PAPER: III Teaching of Expanded Core Curriculum                                                 Model Paper:   1 Paper Code: D.Ed. (V.I.)-103 Max. Marks: 45    खण्ड 1 इस खण्ड में दिये हुए सभी पांच प्रश्न हल कीजिये| प्रत्येक प्रश्न के लिये एक अंक निर्धारित हैं|     1*5= 5 1. अबेकस का सर्व प्रथम प्रयोग कहाँ पर किया गया? 2.व्यक्ति किस स्थान पर खड़ा किसके माध्यम से पाता करता है? अनुस्थिति ज्ञान/चलिष्णुता 3. छड़ी दिवस कब मनाया जाता है? 4. 6 बिन्दुओं की सहायता से ......... प्रतिरूप बनते है| 5. ब्रेल लिपि का अविष्कार किसने किया? खण्ड 2 इस खण्ड में दिये हुए सभी पांच प्रश्न हल कीजिये| उत्तर एक या दो वाक्यों में दीजिये| प्रत्येक प्रश्न के लिये दो अंक निर्शारित हैं| ...