Skip to main content

Paper Code 109) U. 3.4 Autism: concept, educational implications and teaching strategies

Paper Code 109) U. 3.4 Autism: concept, educational implications and teaching strategies

स्वलीनता: अवधारणा, शैक्षिणक समस्याएँ तथा शैक्षणिक रणनीतियाँ

Autism

स्वलीनता

स्वलीनता व्यापक विकासात्मक विकृति के अन्तर्गत आने वाली विकृति है| इससे पीड़ित बालक में दूसरों से समबन्ध स्थापित करने की अंतःक्रिया में कमी देखी जाती है साथ ही भाषा कौशल में कमी सीमित एवं पुनरावृत्ति जैसे व्यवहार के लक्षण प्रदर्शित होते हैं|

Autism स्वलीनता शब्द ग्रीक भाषा के Autus शब्द से बना है जिसका अर्थ है ‘स्व’ Autism शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग Ugane Bluelar ने किया था| प्रारम्भ में इसे मानसिक मन्दता की श्रेणी में ही रखा गया था किन्तु सन 1980 ई. से स्वतन्त्र विकृति का दर्जा प्रदान किया गया|

दूसरे शब्दों दृष्टिबाधित बच्चों में स्वलीनता के प्रभाव देखे जाते है| विकास के कुछ क्षेत्रों में स्वलीनता से प्रभावित शिशु जन्म से ही कुछ अलग होते है जो आगे चलकर स्पष्ट हो जाते है| सामाजिक व्यवहार, सम्प्रेषण तथा काल्पनिक शक्ति इन तीनों क्षेत्रों में इनके व्यवहार दूसरों से अलग होते हैं|

परिभाषा

            स्वलीनता एक विकासात्मक विकलांगता है जो मुख्य रूप से शाब्दिक, अशाब्दिक सम्प्रेषण एवं सामाजिक अंतःक्रिया को प्रभावित करता है| सामान्य रूप से यह घटना 3 वर्ष पूर्व होती है| जो बच्चे के शैक्षणिक निस्पादन को प्रभावित करती है|

स्वलीनता के लक्षण

स्वलीनता के लक्षण निम्नलिखित प्रकार से प्रदर्शित होते हैं—

1. विलम्बित मुस्कान अथवा मुस्कान का अभाव|

2. माता-पिता तथा परिवार के अन्य सदस्यों के साथ लगाव न होना|

3. आँखों से सम्पर्क न बना पाना|

4. अकेले रहना पसन्द करना|

5. गले लगाना, छाती से लगाना आदि पसन्द नहीं करते हैं|

6. शरीर को लगातार एक ही तरफ चलाना| आगे पीछे, हिलना-डुलना आदि|

7. किसी वस्तु को लेकर लगातार एक ही क्रिया करना|

8. अपने वातावरण में परिवर्तन होने से अत्यधिक परेशानी महसूस करना|

9. अमौखिक सम्प्रेषण की कमी (सोच न पाना)|

10. दूसरों के द्वारा किए गए इशारों को न समझ पाना|

11. दूसरों के द्वारा किए गए चेहरे की अभिव्यक्ति का अनुकरण न करना|

12. दूसरे शिशु के साथ ताल-मेल न बना पाना|

            दृष्टिबाधित एवं स्वलीन बच्चों में विकास के तीन क्षेत्रों में पिछड़ापन होता है जैसे—सामाजिक अंतःक्रिया, भाषा तथा सम्प्रेषण| दृष्टिबाधित तथा स्वलीन बच्चों में कई समस्याएँ होती हैं—

1. सृजनात्मक क्रियाओं का अभाव|

2. खेल में जुड़े रहने की दक्षता में कमी|

3. अत्यधिक मात्रा में बार-बार एक शब्द को बोलना|

4. पूर्व अनुमान लगाने के लिए सहायता की आवश्यकता होना|

5. व्यवहार से सम्बन्धित सामाजिक नियमों को समझने में समस्या|

6. सामान्यीकरण करने में कठिनाई|

7. आस-पास के वातावरण के प्रति उदासीनता|

8. पुनरावृत्ति मूलन व्यवहार|

Educational Implication of Autism +VI

दृष्टिबाधित स्वलीन बच्चों के लिए प्रशिक्षण विधियाँ

            दृष्टि का अभाव सामाजिक दक्षताएं प्रभावित होती हैं| दूसरी तरफ स्वलीनता से प्रभावित बच्चेओं में भी सामाजिक व्यवहार और सामाजिक नियम हम अनुकरण द्वारा सीख लेते हैं वे एक स्वलीन बच्चे को सिखाने पड़ सकते है| अतः दृष्टिबाधित बच्चे स्वलीन न भी हो तो भी उन्हें सामाजिक कौशल प्रशिक्षण अवश्य दिये जाने चाहिए|

1. दृष्टिबाधित स्वलीन बच्चों को मौखिक रूप से समझाना होगा तथा साथ-साथ शारीरिक संकेतों का प्रयोग करना|

2. कल्पना शक्ति सीमित होने के कारण वे लोग खिलौनों से अटपटे ढंग से खेलते है अतः ऐसे व्यवहारों में परिवर्तन लाना|

3. स्वलीन व्यक्तियों को मित्रता का प्रत्यय समझनें में कठिनाई होती है|अतः उसे मित्रता का प्रत्यय समझाने के लिए प्रशिक्षण देना|

4. इन बच्चों के साथ कार्य करते समय सकारात्मक भाषा का प्रयोग करना चाहिए|

उदाहरण

            कुर्सी पर बैठे रहो’ ऐसा न बोले ‘कुर्सी से मत उठो’ ऐसे शब्दों का प्रयोग करना चाहिए|

5. छोटे-छोटे वाक्यों का प्रयोग करें|

दृष्टिबाधित स्वलीन बच्चों में पायी जाने वाली समाजीकरण सम्बन्धी आम कठिनाईयाँ

1. सीमित और विसामान्य सम्बन्ध|

2. सीमित, काल्पनिक एवं एक ही प्रकार के खेल|

3. मित्रता समझाने में कठिनाई|

4. अपने अनुभव दूसरों के साथ बांटने में समस्या|

5. भाषा तथा सम्प्रेषण कौशल से सम्बन्धित समस्यायें|    

Comments

Popular posts from this blog

अल्प दृष्टि की परिभाषा PWD Act के अनुसार

“ ऐसा व्यक्ति , जिसके उपचार के उपरान्त भी दृष्टि क्षमता का ह्रास हो गया हो , परन्तु वह सहायक युक्तियों के माध्यम से किसी कार्य की योजना बनाने अथवा निष्पादन के लिये दृष्टि का उपयोग करता है या उपयोग करने में सक्षम है और उसकी दृष्टि तीक्ष्णता 6 / 18 या 20 / 70 है , तो उसे अल्प दृष्टि वाला व्यक्ति कहा जाएगा। ” PWD Act की इस परिभाषा में दृष्टि तीक्ष्णता के स्थान पर सहायक उपकरणों की सहायता से दृष्टि के उपयोग की क्षमता पर बल दिया गया है।

Paper Code 103) D.Ed. (VI) Unit 1: Expanded Core Curriculum 1.1 Concept of expanded core curriculuam जमा/विस्तारित पाठ्यक्रम की अवधारणा

1.1          Unit 1: Expanded Core Curriculum पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम शब्द अंग्रेजी भाषा के Curriculum शब्द का हिन्दी रूपान्तण है। Curriculum शब्द लैटिन भाषा   से लिया गया है तथा Curriculum शब्द लैटिन भाषा के शब्द Currer (क्यूरेर) से बना है जिसका अर्थ है, दौड़ का मैदान। दूसरे शब्दों में Curriculum वह क्रम है जिसे किसी व्यक्ति को अपने गन्तव्य स्थान पर पहुँचने के लिए पार करना होता है। मुनरो के अनुसार “ पाठ्यक्रम में वे सब क्रियाएं सम्मिलित हैं, जिनका हम शिक्षा के उद्देश्यों की परिकल्पना के लिए विकलांगो में उपयोग करते हैं। ” अतः पाठ्यक्रम वह साधन है, जिसके द्वारा शिक्षण जीवन के लक्ष्यों की प्राप्ति होती है। जिसके आधार पर शिक्षार्थी के   व्यक्तित्व का विकास होता है| तथा वह नवीन ज्ञान एवं अनुभवों को प्राप्त करता है। 1.1    Concept of expanded core curriculuam जमा / विस्तारित पाठ्यक्रम की अवधारणा जमा पाठ्यक्रम दृष्टिबाधित बालकों के लिए कोई अतिरिक्त पाठ्यक्रम नहीं है, अपितु दृष्टिबाधा के कारण दृष्टिबाधित बालकों में जो कमी आई है उस...

Model Paper : 103 III Teaching of Expanded Core Curriculum Model Paper: 1

  D.Ed Special Education (Visual Impairment) PAPER: III Teaching of Expanded Core Curriculum                                                 Model Paper:   1 Paper Code: D.Ed. (V.I.)-103 Max. Marks: 45    खण्ड 1 इस खण्ड में दिये हुए सभी पांच प्रश्न हल कीजिये| प्रत्येक प्रश्न के लिये एक अंक निर्धारित हैं|     1*5= 5 1. अबेकस का सर्व प्रथम प्रयोग कहाँ पर किया गया? 2.व्यक्ति किस स्थान पर खड़ा किसके माध्यम से पाता करता है? अनुस्थिति ज्ञान/चलिष्णुता 3. छड़ी दिवस कब मनाया जाता है? 4. 6 बिन्दुओं की सहायता से ......... प्रतिरूप बनते है| 5. ब्रेल लिपि का अविष्कार किसने किया? खण्ड 2 इस खण्ड में दिये हुए सभी पांच प्रश्न हल कीजिये| उत्तर एक या दो वाक्यों में दीजिये| प्रत्येक प्रश्न के लिये दो अंक निर्शारित हैं| ...