D.Ed
Special Education (Visual Impairment)
PAPER II:
Implications of Visual Impairment Model Paper: 1
Paper Code:
D.Ed. (V.I.)-102
Max. Marks: 45 Time: 2.30 Hours
खण्ड 1
इस
खण्ड में दिये हुए सभी पांच प्रश्न हल कीजिये| प्रत्येक प्रश्न के लिये एक अंक
निर्धारित हैं| 1*5= 5
1. TCRV
का विस्तार रूप लिखिए..............................|
2.
दृष्टिहीनों के लिए विश्व में विद्यालय ..........में और किस सन .........में खोला
गया|
3. भारत
में दृष्टिहीनों के लिए पहल विद्यालय .........में और किस सन ......... में खोला
गया|
4. लुई
ब्रेल का जन्म कहाँ हुआ था?
5. एक
व्यस्क आँख की सामान्य व्यास औसतन कितनी होती है?
खण्ड 2
इस
खण्ड में दिये हुए सभी पांच प्रश्न हल कीजिये| उत्तर एक या दो वाक्यों में दीजिये|
प्रत्येक प्रश्न के लिये दो अंक निर्शारित हैं|
2*5= 10
1. दूर
दृष्टि दोष किसे कहते है?
2. आँख
की देख भाल के दो लक्षण बताइए|
3. इलेक्ट्रॉनिक
लेखन उपकरण के तीन नाम बताइए|
4. अभिवृद्धि
किसे कहते है?
5. निकट
दृष्टि के तीन लक्षण बताइए?
खण्ड 3
किन्हीं
चार प्रश्नों के उत्तर दीजिए| प्रत्येक प्रश्न के लिये तीन अंक निर्धारित
हैं| 3*4= 12
1. निकट
दृष्टि दोष के कारण और निवारण पर प्रकाश डालिए|
2.दृष्टिबाधितों
बच्चो की शिक्षा के प्रमुख्य लक्ष्य संक्षेप में स्पष्ट कीजिए|
3. न्यून
दृष्टि बच्चों के लिए कक्षा प्रबन्धन पर संक्षेप में प्रकाश डालिए|
4. मोतियाबिन्द
और उसके रोकथाम पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए|
5. स्टैण्डर्ड
भारतीय ब्रेल पर टिप्पणी लिखिए|
खण्ड 4
कोई
दो प्रश्न हल कीजिए| प्रत्येक प्रश्न के लिए नौ अंक निर्धारित हैं| 9*2= 18
1. आँख की संरचना बनाइए और सविस्तार वर्णन कीजिये|
2. दृष्टिबाधितों
बच्चो की शिक्षा के क्षेत्र में लाल बिहारी शाह के योगदान का वर्णन कीजिए|
3. दृष्टिबाधितों
बच्चो की शिक्षा के प्रति अभिभावक और अध्यापक की भूमिका का वर्णन कीजिए|
Comments
Post a Comment