D.Ed
Special Education (Visual Impairment)
PAPER– VI
Education of Children with Low Vision Model
Paper: 1
Paper Code:
D.Ed. (V.I.)-106
Max. Marks:
45
खण्ड 1
इस
खण्ड में दिये हुए सभी पांच प्रश्न हल कीजिये| प्रत्येक प्रश्न के लिये एक अंक
निर्धारित हैं| 1*5= 5
1. मोतियाबिन्द
प्रभावित करता है-
i)
कार्निया ii) रेटिना iii) लेंस iv) मैकुला
2. अल्प
दृष्टि व्यक्ति का दृष्टि क्षेत्र.....से....... है|
3. WHO
का विस्तार रूप ..................होता है|
4. OLB
का विस्तार रूप ..................होता है|
5. केन्द्रीय
दृष्टि ह्रास में व्यक्ति को ........... समस्याएँ उत्पन्न होती है|
खण्ड 2
इस
खण्ड में दिये हुए सभी पांच प्रश्न हल कीजिये| उत्तर एक या दो वाक्यों में दीजिये|
प्रत्येक प्रश्न के लिये दो अंक निर्शारित हैं|
2*5= 10
1. अल्प
दृष्टि किसे कहते है?
2. PWD
Act 1992 के अनुसार अल्प-दृष्टि को परिभाषित कीजिए|
3. प्रत्यावर्तन
त्रुटियाँ कितने प्रकार की होती है?
4. अल्प
दृष्टि बच्चों के लिए NVDA साफ्टवेयर का क्या कार्य है?
5. ट्रैकिंग से
आप क्या समझते है?
खण्ड 3
किन्हीं
चार प्रश्नों के उत्तर दीजिए| प्रत्येक प्रश्न के लिये तीन अंक निर्धारित
हैं| 3*4= 12
1. अनुस्थिति
ज्ञान तथा चलिष्णुता में क्या अंतर है?
2.
अल्प दृष्टि बच्चों में पठन व लेखन कौशलों को
किस प्रकार विकसित करेंगे?
3. मूल्यांकन
की विशेषताएँ स्पष्ट कीजिए|
4. संक्षेप
मे जीन पियाजे के संज्ञानात्मक सिद्धांत बताइए|
5. अधिगम
को प्रभावित करने वाले कारक कौन-कौन से है?
खण्ड 4
कोई
दो प्रश्न हल कीजिए| प्रत्येक प्रश्न के लिए नौ अंक निर्धारित हैं| 9*2= 18
1. अल्प दृष्टि का अर्थ एवं परिभाषा दीजिए और अल्प
दृष्टिवान बालक की विशेषताये बताइए
2. अल्प
दृष्टि बालकों के पठन एवं लेखन हेतु उपयुक्त माध्यमों के चुनाव को स्पष्ट कीजिए|
3. अनुस्थितिज्ञान एवं चलिष्णुता को परिभाषित कीजिए| अल्प दृष्टिवान बच्चे को चलिष्णुता प्रशिक्षण देने से पूर्व आप किन घटकों को ध्यान में रखेंगें|
किसी भी जानकारी के लिए सम्पर्क करें या WhatsApp करे 7905458781
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