Skip to main content

Paper Code: D.Ed. (VI)-107 Pedagogy of Science Education (Model Paper: 1

 

D.Ed. Special Education (Visual Impairment)

PAPER-VII: Pedagogy of Science Education            Model Paper:  1

Paper Code: D.Ed. (V.I.)-107

Max. Marks: 45  

खण्ड 1

इस खण्ड में दिये हुए सभी पांच प्रश्न हल कीजिये| प्रत्येक प्रश्न के लिये एक अंक निर्धारित हैं|    1*5= 5

1. पदार्थ चुम्बक की ओर आकर्षित होते है............. कहते है|

2. भूकम्प की माप किस यंत्र से किया जाता है|

3. श्रव्य सामग्री ........... को कहते है|

4. खोज विधि के प्रवर्तक कौन है?

5. सबसे बढ़ा ग्रह कौन सा है?

खण्ड 2

इस खण्ड में दिये हुए सभी पांच प्रश्न हल कीजिये| उत्तर एक या दो वाक्यों में दीजिये| प्रत्येक प्रश्न के लिये दो अंक निर्शारित हैं|  2*5= 10

1. घर्षण बल किसे कहते है?

2. मात्रक किसे कहते है?

3. मूल्यांकन की परिभाषा बताइए|

4. क्षेत्रीय भ्रमण किसे कहते है?

5. चेक लिस्ट किसे कहते है?

खण्ड 3

किन्हीं चार प्रश्नों के उत्तर दीजिए| प्रत्येक प्रश्न के लिये तीन अंक निर्धारित हैं|   3*4= 12

1. दृष्टिबाधितों को विज्ञान पढ़ाने हेतु एक अच्छे उभरे चित्र की तीन महत्वपूर्ण विशेषताओं को सूचीबद्ध कर संक्षेप में वर्णन कीजिये|

2. विज्ञान के क्षेत्र कौन-कौन से है संक्षेप में चर्चा कीजिये|

3. लक्ष्य और उद्देश्य में अंतर कीजिये|

4. आगमन विधि किसे कहते है?

5. दृश्य-श्रव्य सामग्री किसे कहते?

खण्ड 4

कोई दो प्रश्न हल कीजिए| प्रत्येक प्रश्न के लिए नौ अंक निर्धारित हैं|       9*2= 18

1. विज्ञान का अर्थ परिभाषा और दृष्टिबाधित छात्रों के लिए विज्ञान की आवश्यकता एवं महत्व का वर्णन कीजिए?

2. समस्या समाधान विधि का सा विस्तार वर्णन कीजिए|

3. प्राथमिक स्तर पर दृष्टिबाधितों के लिए विज्ञान की आदर्श पाठ योजना पर वर्णन कीजिए|


किसी भी जानकारी के लिए सम्पर्क करें या WhatsApp करे 7905458781

Comments

Popular posts from this blog

अल्प दृष्टि की परिभाषा PWD Act के अनुसार

“ ऐसा व्यक्ति , जिसके उपचार के उपरान्त भी दृष्टि क्षमता का ह्रास हो गया हो , परन्तु वह सहायक युक्तियों के माध्यम से किसी कार्य की योजना बनाने अथवा निष्पादन के लिये दृष्टि का उपयोग करता है या उपयोग करने में सक्षम है और उसकी दृष्टि तीक्ष्णता 6 / 18 या 20 / 70 है , तो उसे अल्प दृष्टि वाला व्यक्ति कहा जाएगा। ” PWD Act की इस परिभाषा में दृष्टि तीक्ष्णता के स्थान पर सहायक उपकरणों की सहायता से दृष्टि के उपयोग की क्षमता पर बल दिया गया है।

Paper Code 103) D.Ed. (VI) Unit 1: Expanded Core Curriculum 1.1 Concept of expanded core curriculuam जमा/विस्तारित पाठ्यक्रम की अवधारणा

1.1          Unit 1: Expanded Core Curriculum पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम शब्द अंग्रेजी भाषा के Curriculum शब्द का हिन्दी रूपान्तण है। Curriculum शब्द लैटिन भाषा   से लिया गया है तथा Curriculum शब्द लैटिन भाषा के शब्द Currer (क्यूरेर) से बना है जिसका अर्थ है, दौड़ का मैदान। दूसरे शब्दों में Curriculum वह क्रम है जिसे किसी व्यक्ति को अपने गन्तव्य स्थान पर पहुँचने के लिए पार करना होता है। मुनरो के अनुसार “ पाठ्यक्रम में वे सब क्रियाएं सम्मिलित हैं, जिनका हम शिक्षा के उद्देश्यों की परिकल्पना के लिए विकलांगो में उपयोग करते हैं। ” अतः पाठ्यक्रम वह साधन है, जिसके द्वारा शिक्षण जीवन के लक्ष्यों की प्राप्ति होती है। जिसके आधार पर शिक्षार्थी के   व्यक्तित्व का विकास होता है| तथा वह नवीन ज्ञान एवं अनुभवों को प्राप्त करता है। 1.1    Concept of expanded core curriculuam जमा / विस्तारित पाठ्यक्रम की अवधारणा जमा पाठ्यक्रम दृष्टिबाधित बालकों के लिए कोई अतिरिक्त पाठ्यक्रम नहीं है, अपितु दृष्टिबाधा के कारण दृष्टिबाधित बालकों में जो कमी आई है उस...

Model Paper : 103 III Teaching of Expanded Core Curriculum Model Paper: 1

  D.Ed Special Education (Visual Impairment) PAPER: III Teaching of Expanded Core Curriculum                                                 Model Paper:   1 Paper Code: D.Ed. (V.I.)-103 Max. Marks: 45    खण्ड 1 इस खण्ड में दिये हुए सभी पांच प्रश्न हल कीजिये| प्रत्येक प्रश्न के लिये एक अंक निर्धारित हैं|     1*5= 5 1. अबेकस का सर्व प्रथम प्रयोग कहाँ पर किया गया? 2.व्यक्ति किस स्थान पर खड़ा किसके माध्यम से पाता करता है? अनुस्थिति ज्ञान/चलिष्णुता 3. छड़ी दिवस कब मनाया जाता है? 4. 6 बिन्दुओं की सहायता से ......... प्रतिरूप बनते है| 5. ब्रेल लिपि का अविष्कार किसने किया? खण्ड 2 इस खण्ड में दिये हुए सभी पांच प्रश्न हल कीजिये| उत्तर एक या दो वाक्यों में दीजिये| प्रत्येक प्रश्न के लिये दो अंक निर्शारित हैं| ...