D.Ed.
Special Education (Visual Impairment)
PAPER-VII:
Pedagogy of Science Education Model Paper: 1
Paper Code:
D.Ed. (V.I.)-107
Max. Marks:
45
खण्ड 1
इस
खण्ड में दिये हुए सभी पांच प्रश्न हल कीजिये| प्रत्येक प्रश्न के लिये एक अंक
निर्धारित हैं| 1*5= 5
1.
पदार्थ चुम्बक की ओर आकर्षित होते है............. कहते है|
2.
भूकम्प की माप किस यंत्र से किया जाता है|
3.
श्रव्य सामग्री ........... को कहते है|
4.
खोज विधि के प्रवर्तक कौन है?
5.
सबसे बढ़ा ग्रह कौन सा है?
खण्ड 2
इस
खण्ड में दिये हुए सभी पांच प्रश्न हल कीजिये| उत्तर एक या दो वाक्यों में दीजिये|
प्रत्येक प्रश्न के लिये दो अंक निर्शारित हैं|
2*5= 10
1.
घर्षण बल किसे कहते है?
2.
मात्रक किसे कहते है?
3.
मूल्यांकन की परिभाषा बताइए|
4.
क्षेत्रीय भ्रमण किसे कहते है?
5.
चेक लिस्ट किसे कहते है?
खण्ड 3
किन्हीं
चार प्रश्नों के उत्तर दीजिए| प्रत्येक प्रश्न के लिये तीन अंक निर्धारित
हैं| 3*4= 12
1.
दृष्टिबाधितों को विज्ञान पढ़ाने हेतु एक अच्छे उभरे चित्र की तीन महत्वपूर्ण
विशेषताओं को सूचीबद्ध कर संक्षेप में वर्णन कीजिये|
2. विज्ञान
के क्षेत्र कौन-कौन से है संक्षेप में चर्चा कीजिये|
3. लक्ष्य
और उद्देश्य में अंतर कीजिये|
4. आगमन
विधि किसे कहते है?
5. दृश्य-श्रव्य
सामग्री किसे कहते?
खण्ड 4
कोई
दो प्रश्न हल कीजिए| प्रत्येक प्रश्न के लिए नौ अंक निर्धारित हैं| 9*2= 18
1. विज्ञान का अर्थ परिभाषा और दृष्टिबाधित
छात्रों के लिए विज्ञान की आवश्यकता एवं महत्व का वर्णन कीजिए?
2.
समस्या समाधान विधि का सा विस्तार वर्णन कीजिए|
3.
प्राथमिक स्तर पर दृष्टिबाधितों के लिए विज्ञान की आदर्श पाठ योजना पर वर्णन
कीजिए|
किसी भी जानकारी के लिए सम्पर्क करें या WhatsApp करे 7905458781
Comments
Post a Comment