D.Ed
Special Education (Visual Impairment)
PAPER I: Introduction to Disabilities Model Paper: 2
Paper Code:
D.Ed. (V.I.)-101
Max. Marks:
45
खण्ड 1
इस
खण्ड में दिये हुए सभी पांच प्रश्न हल कीजिये| प्रत्येक प्रश्न के लिये एक अंक
निर्धारित हैं| 1*5= 5
1. MHRD
का विस्तार रूप
लिखिए ..............................
2. NIVH की स्थापन सन .........
में हुआ था|
3. UNESCO
का विस्तार रूप
लिखिए ..............................
4. सामान्य
व्यक्ति की श्रवण क्षमता ..........से ........ होती है|
5. रतौंधी
.......... की कमी के कारण होती है|
खण्ड 2
इस
खण्ड में दिये हुए सभी पांच प्रश्न हल कीजिये| उत्तर एक या दो वाक्यों में दीजिये|
प्रत्येक प्रश्न के लिये दो अंक निर्शारित हैं|
2*5= 10
1. वैधानिक
दृष्टिहीनता से आप क्या समझाते है?
2. प्रमस्तिष्कीय
पक्षाघात को परिभाषित कीजिये|
3. मानसिक
मन्दता का वर्गीकरण कितने है|
4. कुष्ठ
रोग क्या है?
5. गामक
अक्षमता के प्रकार बताइए|
खण्ड 3
किन्हीं
चार प्रश्नों के उत्तर दीजिए| प्रत्येक प्रश्न के लिये तीन अंक निर्धारित
हैं| 3*4= 12
1. शीघ्र
पहचान की अवधारणा स्पष्ट कीजिए|
2.
बहुविकलांगता की परिभाषा एवं प्रकार बताइए|
3.
अधिगम अक्षम बालकों के लक्षण स्पष्ट कीजिये|
4. विकलांगता
के क्षेत्र में (WHO) विश्व स्वास्थ्य संगठन की अवधारण स्पष्ट कीजिए|
5. स्नायु
मांसपेशियाँ के अर्थ और परिभाषा बताइए|
खण्ड 4
कोई
दो प्रश्न हल कीजिए| प्रत्येक प्रश्न के लिए नौ अंक निर्धारित हैं| 9*2= 18
1. बधिरान्धता से ग्रस्ति विद्यार्थियों की अधिगम
समस्याएं कौन-कौन सी हैं? उनके निवारण हेतु सुझाव दीजिये|
2. आप
कैसे अल्पदृष्टि बच्चे का चिकित्सीय एवं व्यवहारिक जाँच करेंगे| विस्तार पूर्वक
वर्णन कीजिये|
3. दृष्टिहीनता के कारणों को साविस्तर वर्णन कीजिए|
किसी भी जानकारी के लिए सम्पर्क करें या WhatsApp करे 7905458781
Comments
Post a Comment