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Paper Code: D.Ed. (VI, HI, MR)-101 Introduction to Disabilities (Model Paper: 2)

 

D.Ed Special Education (Visual Impairment)

PAPER I: Introduction to Disabilities                                        Model Paper:  2

Paper Code: D.Ed. (V.I.)-101

Max. Marks: 45  

खण्ड 1

इस खण्ड में दिये हुए सभी पांच प्रश्न हल कीजिये| प्रत्येक प्रश्न के लिये एक अंक निर्धारित हैं|    1*5= 5

1. MHRD का विस्तार रूप लिखिए ..............................

2. NIVH की स्थापन सन ......... में हुआ था|

3. UNESCO का विस्तार रूप लिखिए ..............................

4. सामान्य व्यक्ति की श्रवण क्षमता ..........से ........ होती है|

5. रतौंधी .......... की कमी के कारण होती है|

खण्ड 2

इस खण्ड में दिये हुए सभी पांच प्रश्न हल कीजिये| उत्तर एक या दो वाक्यों में दीजिये| प्रत्येक प्रश्न के लिये दो अंक निर्शारित हैं|  2*5= 10

1. वैधानिक दृष्टिहीनता से आप क्या समझाते है?

2. प्रमस्तिष्कीय पक्षाघात को परिभाषित कीजिये|

3. मानसिक मन्दता का वर्गीकरण कितने है|

4. कुष्ठ रोग क्या है?

5. गामक अक्षमता के प्रकार बताइए|

खण्ड 3

किन्हीं चार प्रश्नों के उत्तर दीजिए| प्रत्येक प्रश्न के लिये तीन अंक निर्धारित हैं|   3*4= 12

1. शीघ्र पहचान की अवधारणा स्पष्ट कीजिए|

2. बहुविकलांगता की परिभाषा एवं प्रकार बताइए|

3. अधिगम अक्षम बालकों के लक्षण स्पष्ट कीजिये|

4. विकलांगता के क्षेत्र में (WHO) विश्व स्वास्थ्य संगठन की अवधारण स्पष्ट कीजिए|

5. स्नायु मांसपेशियाँ के अर्थ और परिभाषा बताइए|

खण्ड 4

कोई दो प्रश्न हल कीजिए| प्रत्येक प्रश्न के लिए नौ अंक निर्धारित हैं|       9*2= 18

1. बधिरान्धता से ग्रस्ति विद्यार्थियों की अधिगम समस्याएं कौन-कौन सी हैं? उनके निवारण हेतु सुझाव दीजिये|

2. आप कैसे अल्पदृष्टि बच्चे का चिकित्सीय एवं व्यवहारिक जाँच करेंगे| विस्तार पूर्वक वर्णन कीजिये|

3. दृष्टिहीनता के कारणों को साविस्तर वर्णन कीजिए|

किसी भी जानकारी के लिए सम्पर्क करें या WhatsApp करे 7905458781

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