Skip to main content

Paper Code 103) D.Ed. (VI) 1.2 Need and importance विस्तृत/जमा पाठ्यक्रम की अवधारणा एवं महत्व

1.2 Need and importance

विस्तृत/जमा पाठ्यक्रम की अवधारणा एवं महत्व

दृष्टिबाधितों के लिए विस्तृत मूल पाठ्यक्रम (जमा पाठ्यक्रम) को उनके दृष्टिबाधा के कारण उत्पन्न सीमाओं के प्रभाव को कम करने आकस्मिक अधिगम कमी को पूरा करने तथा विद्यालय में दृष्टिवान बालकों को सिखाए जाने वाले कुछ कौशलों के स्थान पर दृष्टिबाधित छात्रों को वैकल्पिक तथा कुछ अतिरिक्त शैक्षिक अनुभवों को प्रदान करने में जमा पाठ्यक्रम अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।

विस्तृत मूल पाठ्यक्रम (जमा पाठ्यक्रम) ऐसा साधन है, जो दृष्टिबाधित बालकों को अपने दृष्टिवान सहपाठियों की भाँति शैक्षिक प्रक्रिया को सुचारू रूप से आगे बढ़ाने में सहायता प्रदान करता है। इसका महत्व इस कारण से भी अधिक है क्योंकि यह दृष्टिबाधित बालकों को एक बड़ी सीमा तक अपनी शैक्षिक प्रक्रिया को सामान्य रूप से चलाने में सक्षम बनाता है।

अतः दृष्टिबाधित छात्रों के लिए विस्तृत मूल पाठ्यक्रम के प्रत्यय को समझने तथा उसमें निहित कुशलताओं को सूची बद्ध करने के लिए विद्यालयी मूल पाठ्यक्रम के साथ-साथ दृष्टिबाधा से सम्बन्धित आवश्यक कुशलताओं को सम्मिलित किया जा सकता है|

कोर्स से संबंधित जानकारी पाने के लिए टेलीग्राम लिंक को ज्वाइन करें या व्हाट्सएप करें|

फोन न. 7905458781

https://t.me/drishtipunarwasfoundatione

Morning 7 to 8 clock

https://meet.google.com/pnh-tbac-fux


Comments

Popular posts from this blog

अल्प दृष्टि की परिभाषा PWD Act के अनुसार

“ ऐसा व्यक्ति , जिसके उपचार के उपरान्त भी दृष्टि क्षमता का ह्रास हो गया हो , परन्तु वह सहायक युक्तियों के माध्यम से किसी कार्य की योजना बनाने अथवा निष्पादन के लिये दृष्टि का उपयोग करता है या उपयोग करने में सक्षम है और उसकी दृष्टि तीक्ष्णता 6 / 18 या 20 / 70 है , तो उसे अल्प दृष्टि वाला व्यक्ति कहा जाएगा। ” PWD Act की इस परिभाषा में दृष्टि तीक्ष्णता के स्थान पर सहायक उपकरणों की सहायता से दृष्टि के उपयोग की क्षमता पर बल दिया गया है।

Paper Code 103) D.Ed. (VI) Unit 1: Expanded Core Curriculum 1.1 Concept of expanded core curriculuam जमा/विस्तारित पाठ्यक्रम की अवधारणा

1.1          Unit 1: Expanded Core Curriculum पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम शब्द अंग्रेजी भाषा के Curriculum शब्द का हिन्दी रूपान्तण है। Curriculum शब्द लैटिन भाषा   से लिया गया है तथा Curriculum शब्द लैटिन भाषा के शब्द Currer (क्यूरेर) से बना है जिसका अर्थ है, दौड़ का मैदान। दूसरे शब्दों में Curriculum वह क्रम है जिसे किसी व्यक्ति को अपने गन्तव्य स्थान पर पहुँचने के लिए पार करना होता है। मुनरो के अनुसार “ पाठ्यक्रम में वे सब क्रियाएं सम्मिलित हैं, जिनका हम शिक्षा के उद्देश्यों की परिकल्पना के लिए विकलांगो में उपयोग करते हैं। ” अतः पाठ्यक्रम वह साधन है, जिसके द्वारा शिक्षण जीवन के लक्ष्यों की प्राप्ति होती है। जिसके आधार पर शिक्षार्थी के   व्यक्तित्व का विकास होता है| तथा वह नवीन ज्ञान एवं अनुभवों को प्राप्त करता है। 1.1    Concept of expanded core curriculuam जमा / विस्तारित पाठ्यक्रम की अवधारणा जमा पाठ्यक्रम दृष्टिबाधित बालकों के लिए कोई अतिरिक्त पाठ्यक्रम नहीं है, अपितु दृष्टिबाधा के कारण दृष्टिबाधित बालकों में जो कमी आई है उस...

Model Paper : 103 III Teaching of Expanded Core Curriculum Model Paper: 1

  D.Ed Special Education (Visual Impairment) PAPER: III Teaching of Expanded Core Curriculum                                                 Model Paper:   1 Paper Code: D.Ed. (V.I.)-103 Max. Marks: 45    खण्ड 1 इस खण्ड में दिये हुए सभी पांच प्रश्न हल कीजिये| प्रत्येक प्रश्न के लिये एक अंक निर्धारित हैं|     1*5= 5 1. अबेकस का सर्व प्रथम प्रयोग कहाँ पर किया गया? 2.व्यक्ति किस स्थान पर खड़ा किसके माध्यम से पाता करता है? अनुस्थिति ज्ञान/चलिष्णुता 3. छड़ी दिवस कब मनाया जाता है? 4. 6 बिन्दुओं की सहायता से ......... प्रतिरूप बनते है| 5. ब्रेल लिपि का अविष्कार किसने किया? खण्ड 2 इस खण्ड में दिये हुए सभी पांच प्रश्न हल कीजिये| उत्तर एक या दो वाक्यों में दीजिये| प्रत्येक प्रश्न के लिये दो अंक निर्शारित हैं| ...