Skip to main content

Model PAPER 109. (1): Education of Visually Impaired Children with Additional Disabilities


D.Ed Special Education (Visual Impairment)

PAPER 109: Education of Visually Impaired Children with Additional Disabilities                                 

Model Paper:  1

Paper Code: D.Ed. (V.I.)-109

Max. Marks: 45                                                                                 Time: 2.30 Hours

खण्ड 1

इस खण्ड में दिये हुए सभी पांच प्रश्न हल कीजिये| प्रत्येक प्रश्न के लिये एक अंक निर्धारित हैं|    1*5= 5

1. ADHD का विस्तार रूप लिखिए..............................|

2. CBR का विस्तार रूप लिखिए..............................|

3. TLM का विस्तार रूप लिखिए..............................|

4. NIVH का नया नाम क्या है?

5. NIMH की स्थापना …….. सन में हुआ।

खण्ड 2

इस खण्ड में दिये हुए सभी पांच प्रश्न हल कीजिये| उत्तर एक या दो वाक्यों में दीजिये| प्रत्येक प्रश्न के लिये दो अंक निर्शारित हैं|  2*5= 10

1. बधिरान्ध किसे कहते है?

2. डिस्लेक्सिया किसे कहते है।

3. बहुविकलांगता किसे कहते है?

4. मौखिक संप्रेषण को बताएं।

5.  संकेत भाषा किसे कहते हैं?

खण्ड 3

सभी प्रश्नों के उत्तर दीजिए| प्रत्येक प्रश्न के लिये तीन अंक निर्धारित हैं|   3*4= 12

1. बहु विकलांगता के कारण कौन कौन से है संक्षेप में बताइए|

2. दृष्टिबाधितों बच्चो की शिक्षा के प्रमुख्य लक्ष्य संक्षेप में स्पष्ट कीजिए|

3. प्रमस्तिष्कीय पक्षाघात को संक्षेप में समझाइए|

4. मोतियाबिन्द के रोकथाम पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए|

खण्ड 

सभी प्रश्न हल कीजिए| प्रत्येक प्रश्न के लिए नौ अंक निर्धारित हैं|       9*2= 18

1. धीमी गति से सीखने वाले बच्चों को परिभाषित कीजिए

2. स्वलीनता क्या है स्वालीन बालकों की विशेषताएं बताइए।

https://youtu.be/shy9FFzTVoE

कोर्स से संबंधित जानकारी पाने के लिए टेलीग्राम लिंक को ज्वाइन करें या व्हाट्सएप करें|

फोन न. 7905458781

https://t.me/drishtipunarwasfoundation

Youtube Links.   https://youtube.com/channel/UCnyzyCW5ScS72UMVnQyktLg


Comments

Popular posts from this blog

अल्प दृष्टि की परिभाषा PWD Act के अनुसार

“ ऐसा व्यक्ति , जिसके उपचार के उपरान्त भी दृष्टि क्षमता का ह्रास हो गया हो , परन्तु वह सहायक युक्तियों के माध्यम से किसी कार्य की योजना बनाने अथवा निष्पादन के लिये दृष्टि का उपयोग करता है या उपयोग करने में सक्षम है और उसकी दृष्टि तीक्ष्णता 6 / 18 या 20 / 70 है , तो उसे अल्प दृष्टि वाला व्यक्ति कहा जाएगा। ” PWD Act की इस परिभाषा में दृष्टि तीक्ष्णता के स्थान पर सहायक उपकरणों की सहायता से दृष्टि के उपयोग की क्षमता पर बल दिया गया है।

Paper Code 103) D.Ed. (VI) Unit 1: Expanded Core Curriculum 1.1 Concept of expanded core curriculuam जमा/विस्तारित पाठ्यक्रम की अवधारणा

1.1          Unit 1: Expanded Core Curriculum पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम शब्द अंग्रेजी भाषा के Curriculum शब्द का हिन्दी रूपान्तण है। Curriculum शब्द लैटिन भाषा   से लिया गया है तथा Curriculum शब्द लैटिन भाषा के शब्द Currer (क्यूरेर) से बना है जिसका अर्थ है, दौड़ का मैदान। दूसरे शब्दों में Curriculum वह क्रम है जिसे किसी व्यक्ति को अपने गन्तव्य स्थान पर पहुँचने के लिए पार करना होता है। मुनरो के अनुसार “ पाठ्यक्रम में वे सब क्रियाएं सम्मिलित हैं, जिनका हम शिक्षा के उद्देश्यों की परिकल्पना के लिए विकलांगो में उपयोग करते हैं। ” अतः पाठ्यक्रम वह साधन है, जिसके द्वारा शिक्षण जीवन के लक्ष्यों की प्राप्ति होती है। जिसके आधार पर शिक्षार्थी के   व्यक्तित्व का विकास होता है| तथा वह नवीन ज्ञान एवं अनुभवों को प्राप्त करता है। 1.1    Concept of expanded core curriculuam जमा / विस्तारित पाठ्यक्रम की अवधारणा जमा पाठ्यक्रम दृष्टिबाधित बालकों के लिए कोई अतिरिक्त पाठ्यक्रम नहीं है, अपितु दृष्टिबाधा के कारण दृष्टिबाधित बालकों में जो कमी आई है उस...

Model Paper : 103 III Teaching of Expanded Core Curriculum Model Paper: 1

  D.Ed Special Education (Visual Impairment) PAPER: III Teaching of Expanded Core Curriculum                                                 Model Paper:   1 Paper Code: D.Ed. (V.I.)-103 Max. Marks: 45    खण्ड 1 इस खण्ड में दिये हुए सभी पांच प्रश्न हल कीजिये| प्रत्येक प्रश्न के लिये एक अंक निर्धारित हैं|     1*5= 5 1. अबेकस का सर्व प्रथम प्रयोग कहाँ पर किया गया? 2.व्यक्ति किस स्थान पर खड़ा किसके माध्यम से पाता करता है? अनुस्थिति ज्ञान/चलिष्णुता 3. छड़ी दिवस कब मनाया जाता है? 4. 6 बिन्दुओं की सहायता से ......... प्रतिरूप बनते है| 5. ब्रेल लिपि का अविष्कार किसने किया? खण्ड 2 इस खण्ड में दिये हुए सभी पांच प्रश्न हल कीजिये| उत्तर एक या दो वाक्यों में दीजिये| प्रत्येक प्रश्न के लिये दो अंक निर्शारित हैं| ...