D.Ed Special Education (Visual Impairment)
PAPER 109: Education of Visually Impaired Children with Additional Disabilities
Model Paper: 1
Paper Code: D.Ed. (V.I.)-109
Max. Marks: 45 Time: 2.30 Hours
खण्ड 1
इस खण्ड में दिये हुए सभी पांच प्रश्न हल कीजिये| प्रत्येक प्रश्न के लिये एक अंक निर्धारित हैं| 1*5= 5
1. ADHD का विस्तार रूप लिखिए..............................|
2. CBR का विस्तार रूप लिखिए..............................|
3. TLM का विस्तार रूप लिखिए..............................|
4. NIVH का नया नाम क्या है?
5. NIMH की स्थापना …….. सन में हुआ।
खण्ड 2
इस खण्ड में दिये हुए सभी पांच प्रश्न हल कीजिये| उत्तर एक या दो वाक्यों में दीजिये| प्रत्येक प्रश्न के लिये दो अंक निर्शारित हैं| 2*5= 10
1. बधिरान्ध किसे कहते है?
2. डिस्लेक्सिया किसे कहते है।
3. बहुविकलांगता किसे कहते है?
4. मौखिक संप्रेषण को बताएं।
5. संकेत भाषा किसे कहते हैं?
खण्ड 3
सभी प्रश्नों के उत्तर दीजिए| प्रत्येक प्रश्न के लिये तीन अंक निर्धारित हैं| 3*4= 12
1. बहु विकलांगता के कारण कौन कौन से है संक्षेप में बताइए|
2. दृष्टिबाधितों बच्चो की शिक्षा के प्रमुख्य लक्ष्य संक्षेप में स्पष्ट कीजिए|
3. प्रमस्तिष्कीय पक्षाघात को संक्षेप में समझाइए|
4. मोतियाबिन्द के रोकथाम पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए|
खण्ड
सभी प्रश्न हल कीजिए| प्रत्येक प्रश्न के लिए नौ अंक निर्धारित हैं| 9*2= 18
1. धीमी गति से सीखने वाले बच्चों को परिभाषित कीजिए
2. स्वलीनता क्या है स्वालीन बालकों की विशेषताएं बताइए।
https://youtu.be/shy9FFzTVoE
कोर्स से संबंधित जानकारी पाने के लिए टेलीग्राम लिंक को ज्वाइन करें या व्हाट्सएप करें|
फोन न. 7905458781
https://t.me/drishtipunarwasfoundation
Youtube Links. https://youtube.com/channel/UCnyzyCW5ScS72UMVnQyktLg
Comments
Post a Comment